How to do Effective Meditation/ step by step method in Hindi

 ध्यान को सही तरीके से करने के लिए एक अभ्यास की आवश्यकता होती है। यह एक साधन है जो आपको शांति, स्थिरता और सकारात्मक सोच की ताकत प्रदान करता है। इसलिए, आइए इस लेख में ध्यान करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।




एक शांत स्थान चुनें

ध्यान करने से पहले, एक शांत स्थान चुनें जहां आपको कोई भी तरह की अस्थिरता या असुविधा न हो। यह आपको ध्यान में जमा होने में मदद करेगा।


उचित आसन चुनें

एक उचित आसन चुनें जिससे आपकी शरीर स्थिर रह सके। बैठने से पहले, अपने शरीर को ढीला करें और संयम से बैठें। जैसे ही आप अपने आसन में बैठते हैं, अपने हाथों को अपने गोद में रखें या फिर अपने जंघों के ऊपर रखें।


समय निर्धारित करें

ध्यान करते समय अपना समय निर्धारित करें। आप शुरूआत में ५-१० मिनट से शुरू कर सकते हैं और उसे धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। अपने शुरूआती अभ्यासों के बीच कुछ देर अवधि दे


अपनी ध्यान विधि चुनें

ध्यान करने से पहले अपनी ध्यान विधि का चयन करें। यह विधि आपके विचारों को शांत करने और आपको अपने शरीर के अंदर अनुभव करने में मदद करेगी। कुछ लोग ध्यान में अपने श्वास का ध्यान रखते हैं जबकि कुछ लोग मंत्रों का उच्चारण करते हैं। आप जो विधि चुनें, वह आपको आरामदायक लगनी चाहिए।


नियमित अभ्यास करें

ध्यान एक अभ्यास है जिसे नियमित रूप से किया जाना चाहिए। आप दिन में कुछ भी समय निकाल सकते हैं और ध्यान के लिए उसे अलग कर सकते हैं। लेकिन समय निर्धारित करने का प्रयास करें और नियमित अभ्यास करें।


दिलचस्पी के साथ ध्यान करें

ध्यान के दौरान दिलचस्पी रखें और जब भी आपके मन में कोई विचार उठता है, तो उसे अनदेखा करें और फिर से अपनी ध्यान विधि पर लौटें।


अभ्यास के बाद सकारात्मक सोच करें

अभ्यास के बाद सकारात्मक सोच करें और अपने अनुभवों को समझें। 

Thank you 




Post a Comment

Previous Post Next Post