बस्ती जिला का इतिहास

 

बस्ती जिला का इतिहास


बस्ती जिला उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है और उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में अवस्थित है। यह जिला पूर्वी उत्तर प्रदेश में बस्ती नगर से 51 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है। बस्ती जिले की राजधानी शहर बस्ती है।


बस्ती जिला 1865 में बना था। इस जिले का कुछ हिस्सा अवध क्षेत्र में आता है, जो प्राचीन काल से ही एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक क्षेत्र रहा है। यह जिला भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी महत्वपूर्ण रहा है।


बस्ती जिला उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण कृषि जिला है। इस जिले में धान, गन्ना, मक्का, व चने की खेती ज्यादा होती है। यहाँ पर अन्य फलों व सब्जियों की खेती भी की जाती है।


बस्ती जिला में कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। यहाँ कुछ प्रसिद्ध मंदिर जैसे नाथनगर, गरुड़ जलपा मंदिर, आदित्य नाथ मंदिर, एवं शिव मंदिर हैं। इसके अलावा बस्ती जिला अपने स्थानीय फसलों व पारंपरिक शैली के लिए प्रसिद्ध है।


बस्ती जिला से संबंधित कुछ मान्यताएं 


एक समय की बात है, उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में एक छोटा सा गाँव था जिसका नाम बस्ती था। यह एक शांतिपूर्ण गाँव था, जो हरे भरे खेतों और शांत नदियों से घिरा हुआ था।


पौराणिक कथाओं के अनुसार, प्राचीन समय में महान महर्षि वाल्मीकि बस्ती के पास के जंगल में रहते थे। यहीं पर उन्होंने एक सुंदर कविता लिखी थी, जिसे रामायण के नाम से जाना जाता है।


बस्ती का इतिहास बहुत पुराना है और इसके पास कई महत्वपूर्ण स्थान हैं। मुगलकाल में, बस्ती एक महत्वपूर्ण शहर था और यहां पर कई मुगल साम्राज्य के शासकों के निवास थे। बस्ती की अमीरी और संस्कृति इस समय अपनी चरम सीमा पर थी।


अब भी, बस्ती उत्तर प्रदेश के प्रमुख जिलों में से एक है और इसमें कई प्राचीन मंदिर, इतिहासी स्थल और धार्मिक स्थान हैं। यह एक शांतिपूर्ण जिला है, जो प्रकृति की खूबसूरती से भरपूर है।


आपका अपना अनुज

आशुतोष यादव

बस्ती निवासी

1 Comments

Previous Post Next Post