ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं

ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं


चमकती त्वचा स्वस्थ त्वचा की निशानी है। अपनी त्वचा की चमक में मदद करने के लिए इन स्किनकेयर टिप्स पर विचार करें।


1. अपने चेहरे को नियमित रूप से एक सौम्य फेशियल क्लीन्ज़र से धोएं । चेहरे को धोना ग्लोइंग कॉम्प्लेक्शन पाने का पहला कदम है। एक सौम्य क्लीन्ज़र से दिन में दो बार धोने से त्वचा से अशुद्धियों और मुक्त कणों को हटाने में मदद मिलेगी, सुस्त त्वचा को जीवंत दिखने में मदद मिलेगी।

2. हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दो बार एक्सफोलिएट करें । एक फेस स्क्रब मृत त्वचा कोशिकाओं और अवशेषों के निर्माण को हटाने में मदद करेगा जो त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं। इसी तरह, ग्लाइकोलिक एसिड युक्त एक रासायनिक एक्सफोलिएटर मृत कोशिकाओं को दूर करता है और आपकी त्वचा को जीवंत चमक प्रदान कर सकता है। हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दो से तीन बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। एक रासायनिक एक्सफोलिएटर का उपयोग करें, जैसे कि चेहरे का छिलका, सप्ताह में एक बार से अधिक नहीं। ध्यान रखें कि अधिक एक्सफ़ोलीएटिंग आपकी त्वचा की प्राकृतिक बाधा को कम कर देती है, इसलिए यदि आपकी त्वचा विशेष रूप से शुष्क या चिड़चिड़ी महसूस होती है तो एक्सफ़ोलीएटिंग से बचें।

3. फेशियल टोनर लगाएं । एक टोनर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे मॉइस्चराइज़र और सीरम आपके छिद्रों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं।

4. चमकदार त्वचा के लिए विटामिन सी सीरम का प्रयोग करें । त्वचा की उम्र के रूप में, कोलेजन उत्पादन कम हो जाता है, जिससे त्वचा अपनी लोच खो देती है। विटामिन सी सामयिक आपकी त्वचा की टोन को उज्ज्वल करने में मदद करते हैं और सामयिक और मौखिक विटामिन सी का संयोजन कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, संभवतः झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है। विशेष रूप से शुष्क त्वचा वाले लोग एक मॉइस्चराइजर के साथ सीरम लगाने से लाभ उठा सकते हैं।

5. मॉइश्चराइजर पर झाग लगाएं । एक तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र एक कोमल, रूखी त्वचा की बनावट बनाने में मदद कर सकता है। त्वचा को फिर से भरने और इसे


एक स्वस्थ चमक देने के लिए सुबह और रात एक गोलाकार गति में मॉइस्चराइजर पर झाग लगाएं ।

6. हाइड्रेटिंग फेस मास्क ट्राई करें । फेस मास्क को अपने नियमित स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। वे त्वचा की बनावट में सुधार के लिए बेहतरीन उत्पाद हैं और हाइड्रेशन की भारी मात्रा प्रदान कर सकते हैं।

7. अपनी त्वचा को रोजाना सनस्क्रीन से सुरक्षित रखें । यूवी किरणें सूरज को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे काले धब्बे जैसे धब्बे हो सकते हैं। एसपीएफ़ 30 या उच्चतर के साथ एक दैनिक, ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। यदि आप सनबर्न का अनुभव करते हैं, तो एलोवेरा से अपनी त्वचा को आराम दें और हाइड्रेट करें।

8. चमकदार त्वचा देखभाल उत्पादों की तलाश करें । हाइलूरोनिक एसिड युक्त झिलमिलाता लोशन आपकी त्वचा को एक जीवंत चमक दे सकता है, एक हाइलाइटर के प्रभाव की नकल कर सकता है।



चमकती त्वचा के लिए 6 जीवनशैली में बदलाव

यदि आप अपनी त्वचा की स्थिति में बदलाव देखना चाहते हैं, तो अपनी जीवनशैली में इन समायोजनों को करने पर विचार करें।


1. खूब पानी पिएं । जब आप पानी पीते हैं तो आपके अंग- आपकी त्वचा सहित- नमी को अवशोषित करते हैं। पूरे दिन खूब पानी पीने और कॉफी और शराब जैसे मूत्रवर्धकों के अत्यधिक सेवन से बचने से त्वचा की शुष्कता को कम करने में मदद मिल सकती है।

2. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें । चमकदार त्वचा पाने के लिए एक अच्छी रात का आराम सबसे किफायती एंटी-एजिंग उपाय है। जब आप सोते हैं तो कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है, आंखों के नीचे काले घेरे कम होते हैं और त्वचा को कोमल एहसास मिलता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं । एक स्वस्थ आहार मुँहासे के टूटने को कम करने और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने की कुंजी है। स्वस्थ खाद्य पदार्थ जो एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड में उच्च होते हैं - जैसे एवोकाडोस, जैतून का तेल और नट्स - त्वचा की सेहत को बढ़ावा देते हैं ताकि आप अपना सर्वश्रेष्ठ दिख सकें और महसूस कर सकें।

4. विटामिन सप्लीमेंट लें । विटामिन ई त्वचा को मुक्त कणों और सूजन से बचाता है। विटामिन सी और ए आपकी त्वचा की रंगत को निखारने में मदद कर सकते हैं और आपकी त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।

5. धूम्रपान से बचें । धूम्रपान त्वचा की बाहरी परत पर रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है, जिससे त्वचा में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। कोलेजन के उत्पादन के लिए रक्त परिसंचरण महत्वपूर्ण है। इसके बिना आपकी त्वचा डल और गोरी दिख सकती है।

6. त्वचाविज्ञान जांच करवाएं । त्वचा विशेषज्ञ एक्जिमा, सोरायसिस और रोसैसिया जैसी त्वचा की स्थिति वाले रोगियों की मदद कर सकते हैं और रोगियों को चमकदार चमक के साथ स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। हर कोई, उनकी त्वचा के प्रकार की परवाह किए बिना, एक त्वचाविज्ञान स्क्रीनिंग से लाभ उठा सकता है क्योंकि त्वचा विशेषज्ञ त्वचा कैंसर के लक्षणों की तलाश करते हैं और दोषपूर्ण मुक्त, स्पष्ट त्वचा प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए उत्पादों को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post